2000 Note Today Big News: नोट बदलने पर लग सकती है रोक, हाईकोर्ट ने क्या कहा देखिए

2000 Note Big News: 19 मई को अचानक देश में दूसरी नोटबंदी की घोषणा की गई। जहां पहली नोटबंदी में 500 और 1000 के नोटों को बन्द किया गया था वहीं दूसरी नोटबंदी में 2000 के नोटों को बंद करने के लिए ये नोटबंदी की गई है, लेकिन आपको बता दें कि इस भारतीय रिजर्व बैंक के 2000 हजार रूपये के नोटों को बदलने के फैसलें को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दे दी गई है।

2000 Note Big News Today
2000 Note Big News Today

2000 रूपये के खिलाफ जनहित याचिका दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की गई है, जिसके बाद से 2000 के नोटों को बदलने के फैसले पर रोक लग सकती है। आइये पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देते हैं, पूरी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

2000 Note New Big News 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल की गई याचिका में वकील रजनीश भास्कर गुप्ता ने याचिका दायर की है और ये कहा हैं कि RBI के पास भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत किसी भी मूल्य के बैंक नोटों को बंद करने से संबंधित कोई स्वतंत्र शक्ति नहीं है।

आपको बता दें कि RBI अधिनियम 1934 की धारा 24(2) के तहत बैंक नोटों को बंद करने की शक्ति केवल केंंद्र सरकार के पास है न कि भारतीय रिजर्व बैंक के पास। याचिका के तहत कहा गया है कि आरबीआई ने ये फैसला मनमाना तरीके से लिया है, आरबीआई के पास इस फैसले को लेकर के कोई क्लीन नोट पॉलिसी के तर्क के अलावा कुछ नही है।

2000 Note Big News What is Clean Note Policy

आरबीआई ने कहा है कि 2000 के नोटों को बंद करने के पीछे क्लीन नोट पॉलिसी लागू की गई है। जबकि पीआईएल में कहा गया है कि क्लीन नोट पॉलिसी में सिर्फ गंदे नोट,क्षतिग्रस्त या फिर नकली नोट ही वापस लिए जाते हैं न कि अच्छे नोट।

How to Exchange Our Note

यदि आप भी नोट बदलना चाहते है और नहीं जानते है कि कैसे नोटों को बदला जाए तो नीचे हम आपको बड़े ही आसान तरीके से बता रहें है कि कैसे आप आसानी से नोटों को बदल सकते है –

  1. सबसे पहले अपने पास उपलब्ध निकटतम बैंक शाखा में जाएं।
  2. मांग पर्ची वहां से आपको मिलेगी उसे भरे
  3. उसमें मांगी गई जानकारी को सही तरीके से आराम से भरें।
  4. अन्य मूल्यवर्ग के साथ बदले जाने वाले 2000 रूपये के नोटों के साथ पर्ची जमा करें।
  5. बस इतनी आसान सी प्रक्रिया से आप अपने नोट को बदल सकते हैं।