पुराने नोट के बदले लाखों कमायें क्या आपके पास भी है ये नोट?

OLD Note Sell : क्या आपके पास भी पुराने नोट पड़े हैं और आप भी यहीं सोचते हैं कि ये नोट से हमें कुछ नहीं मिलने वाला पर शौक के लिए आप उन पुराने नोटों को जमा किये हुए हैं तो यहीं पुराने नोट आपकों लाखों रूपये दिला सकते हैं। न सिर्फ नोट बल्कि पुराने सिक्कों से भी आप लाखों रूपये आसानी से कमा सकते हैं। 1रू, 2रू, 5रू , और 10रूपयों के पुराने नोटों से कैसे आप लाखों कमा सकते हैं। आइये जानते हैं इस पोस्ट के माध्यम से और क्या – क्या शर्तें रहेंगी इसके लिए आइये देखते हैं।

OLD Note sell 2023-24
OLD Note sell 2023-24

पुराने नोट के बदले कई गुना पैसे

अगर आपके पास 5रूपये का पुराना नोट तो आपको घर बैठे कम से कम 30000 रूपये मिल सकते हैं उस 5रूपये के बदले। लेकिन इसके लिए RBI ने शर्ते रखी है और वो शर्त ये है कि उस 5रूपये के नोट पर 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए। अगर आपके पास 5रूपये का नोट है और उस पर 786 नंबर लिखा हुआ है तो आपकों भी इस5 रूपये के बदले हजारों रूपये मिल सकते है।

1 रूपये का नोट देगा हजारों : आपकों बता दें कि न सिर्फ 5 रूपये बल्कि 1 रूपये का पुराना नोट भी आपको हजारों रूपये दे सकता है। लेकिन 5 रूपये के नोट में जैसे कुछ विशेषताएं मांगी गई है। वैसे ही 1 रूपये के नोट में भी एक विशेषता मांगी गई है। यदि आपके पास 1 रूपये का नोट है तो वह नोट 1957 का होना चाहिए और उस पर तत्कालीन राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए । न सिर्फ इतना बल्कि उस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए। ये काफी अजीब लग रहा होगा , पर इन्ही दुर्लभ विशेषताओं की वजह से ही इस पुराने नोट के बदले आपकों हजारों रूपये मिलने वाले है।

कहां पर बेचे ?

यदि आपके पास भी ऐसे दुर्लभ विशेषताओं वाले सिक्के या पुराने नोट हैं तो आप उन्हें Antiques या Coinbazzar जैसी वेबसाइट पर जाकर करके बेंच सकते है। इसके लिए आप इन वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण कर लें और अपने नोट या सिक्के की कोई तस्वीर वहां पर डाल दें फिर जो लोग ऐसे पुराने नोटों पर रुचि रखते है वह आपकों सम्पर्क करेंगे।